नई दिल्ली। सोने और चांदी की कीमत में गिरावट जारी है। अक्षय तृतीय से ठीक पहले गुरुवार को राजधानी दिल्ली में इन दोनों धातुओं की कीमत में कटौती देखने को मिली। ग्लोबल मार्केट से भी इनकी कीमत में कमी के रुझान देखने को मिले हैं।

सोने-चांदी की कीमत में कटौती

  • HDFC Securities के मुताबिक, 9 मई को दिल्ली में सोना 50 रुपये की गिरावट के साथ 72,250 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ। इससे पहले बुधवार को सोने की कीमत 72,300 रुपये दस ग्राम पर थी।
  • समाचार एजेंसी पीटीआई ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि चांदी की कीमत में भी गिरावट देखने को मिली है।
  • आज (9 मई) 1,500 रुपये की गिरावट के साथ चांदी की कीमत 83,200 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई। इससे पहले बुधवार को इसकी कीमत 84,700 रुपये प्रति किलो थी।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी गिरा सोना 

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर कमोडिटी एनालिस्ट सौमिल गांधी ने बताया कि दिल्ली में सोना (24 कैरेट) गुरुवार को 50 रुपये टूटकर 72,250 रुपये प्रति दस ग्राम पर ट्रेड कर रहा है। सोने की कीमत में गिरावट इंटरनेशनल मार्केट में भी देखने को मिली।

Comex की बात करें तो यहां सोना 2,308 डॉलर प्रति ओन्स पर ट्रेड कर रहा है, जो पिछले कारोबारी सत्र के मुकाबले इसमें 2 डॉलर की कमी देखने को मिली है। सौमिल बताते हैं कि सोने की कीमत में गिरावट की वजह अमेरिका में महंगाई और फेड के ब्याज दरों पर फेड के रुख के चलते देखने को मिली है।

दिल्ली में चांदी की कीमत आज 83,200 रुपये प्रति किलो रही। इसमें 1500 रुपये की गिरावट देखने को मिली है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी कीमत में 27.50 डॉलर प्रति ओन्स रही। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक पिछले कारोबारी सत्र के मुकाबले में इसमें तेजी देखने को मिली है।